Sunday, December 22, 2019

मार्क्सवाद 197 ( फासीवादी मोर्चे)

मोदी के पहली बार सत्ता में आने के बाद से ही संघी गिरोह तीन मोर्चों पर कामयाबी के साथ लगा हुआ है -- पहला मोर्चा है वैचारिक, मीडिया को मृदंग बनाना तथा शिक्षा का अनकूलन तथा व्यापारीकरण। हिंदुत्व ब्राह्मणवाद का ही राजनैतिक संस्करण है। नागपुर गिरोह भलीभांति जानता है कि ब्राह्मणवाद का वर्स्व हजारों साल सास्कृतिक संसाधनों तथा संप्रषण माध्यमों (मीडिया -- कथा वाचन, धार्मिक प्रवचन, कथा वाचन, कर्मकांड आदि) पर नियंत्रण तथा शिक्षा पर एकाधिकार से ही विचारधारा के रूप में ब्राह्मणवाद का वर्चस्व हजारों साल बरकरार रहा। उसने कॉरपोरेटी तथा सत्ता के औजारों के बलबूते मीडिया को मृदंग बना दिया। शिक्षा का भगवाकरण, व्यापारीकरण जारी है। राज्य पोषित होने के चलते गरीब-गुरबा, दलित-पिछड़े, आदिवासी आदि वंचित समुदायों केनभीलड़के लड़कियां पढ़-लिख ले रहे हैं/थे। शिक्षा पर हमला कई मोर्चों से हो रहा है, जिसके विस्तार में जाने की गुंजाइश नहीं है। 1915-16 में मैंने इस पर कुछ काम किया था उसे अपडेट करके शेयर करूंगा।[ सितंबर 2016 में समकालीन तीसरीदुनिया में, 'ज्ञान, शिक्षा तथा वर्चस्व' तथा 20015 में वायस ऑफ रेजिस्टेंस में 'न्यू एजूकेसन पॉलिसी, न्यू ईसूज एंड न्यू चैलेंजेज']

दूसरा मोर्चा -- अर्थ व्यवस्था धनपशुओं के हवाले करना जिसमें उन्हें टैक्स में छूट, बैंकों की लूट, तथा सार्वजनिक उपक्रमों की औने-पौने दाम में बिक्री शामिल है।

तीसरा मोर्चा -- आर्थिक मुद्दों, गरीबी, बेरोजगारी, गैरबराबरी, मंहगाई आदि से ध्यान भटकाने के लिए चुनावी ध्रुवीकरण -- जिसमें मुजफ्फरनगर के बाद लो इंटेंसिटी सांप्रदायिक कार्यक्रम तथा राष्टोंमाद शामिल है, जेएनयू, तीन तलाक, दादरी से शुरू गोरक्षक लिंचिंग, कश्मीर -- बुरहान वानीन की हत्या, पुलवामा, बालकोट आदि शामिल है। नागरिकता संशोधन अधिनियम उसी का हिस्सा है। गिरोह ने सोचा था कि मुसलमान पिछले मुद्दों पर आंदोलित नहीं हुआ इस पर होगा, लेकिन उनके आकलन के विपरीत इस पर आमजन और खासकर देश भर का छात्र आंदोलित हो गया है, यह उनके लिए चिंता का विषय है हमें सोचना है कि उनकी चिंता कैसे बढ़ाया जाए। सिकागो में एक प्रोटेस्ट में मेरी बेटी ने 'हिंदू मुसिलिम राजी तो क्या करेगा नाजी' पोस्टर के साथ प्रोटेस्ट में शिरकत की। पूरी मशीनरी, मीडिया और ट्रोल गिरोह प्रोटेस्ट को बजदनाम करने और शातिरानाढंग से हिंदू-मुस्लिम बाइनरी के नरेटिव को बनाए रखने पर पूरे जोर-शोर से जुट गया है। हम सफल होते हैं तो उनकी उल्टी गिनती शुऱू, वे सफल होते हैं तो देश की। वे 2024 के चुनाव में सांप्रदायिक एजेंडे पर काम कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment