Friday, January 6, 2017

ओम पुरी

ओम पुरी एक बेहतरीन इंसान और आलीसान कलाकार थे। उनका अचानक चले जाने भारत के कला जगत की अपूरणीय क्षति है. हम उनसे तब मिले थे जब वे 25-26 के रहे होंगे और में 21 साल का। 1976 में मैं भूमिगत अस्तित्व की संभावनाओं की तलाश में दिल्ली आया और जेयनयू में इलाहाबाद विवि के एक अपरिचित सीनियर के यहां शरण मिल गई। कई बार सांस्कृतिक हवा खाने मंडी हाउस चला जाता था। एक दिन श्रीराम सेंटर में चाय पीकर बहावलपुर हाउस के ईर्द-गिर्द मंडरा रहा था. इसके कोने के फव्वारे पर 3-4 दाढ़ी वाले और एक बिना दाढ़ी के चेहरे पर चेचक की दाग वाले लड़के बैठे थे. उनमें जौनपुर के मेरे स्कूल के एक सीनियर थे, राजेश उपाध्याय। मैं 10वीं में था तो वे बीए में। इंटर और डिग्री कॉलेज का मैनेजमेंट एक ही था और सांस्कृतिक कार्यक्रम साथ-साथ। मैंने तपाक से कहा, "उपाध्याय जी नमस्कार", वे बोले "कस मे जउनपुर के हो क्या?" मुझे आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता हुई, "तो आपने पहचान लिया?" वे बोले, "नहीं मे, इहां मुझे कोई उपाध्याय नहीं जानता, विवेक हो गया हूं, राजेश विवेक." फिर सब हंसने लगे, मैं भी हंसने लगा। राजेश विवेक साथ नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी थे। ये लोग यनयसडी से पास आउट होकर यनयसडी रेपेट्री में काम कर रहे थे। मैं सबसे प्रभावित हुआ था, सबसे अधिक ओम पुरी से. हार्दिक श्रद्धांजलि।

No comments:

Post a Comment