Tuesday, September 12, 2017

मैं नहीं मानता

हबीब जालिब से चुराई तर्ज पर: लोग माने इसे मशीहा या कोई अवतार मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता रक्पात के इस सरदार को नफरत की सियासत के आला किरदार को लोग मानते हैं देशभक्त माने तो मानते रहें मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता चढ़ा सिंहासन पर जो चढ़कर सीढ़ियां नफरत की लगाकर लाशों का अंबार प्रायोजित सामूहिक बलात्कार कोर्ट माने न माने इसे गुनहगार कोर्ट की क्लीन चिट को मैं नहीं मानता मैं नहीं नहीं मानता जो मानते इसे निर्दोष मानते रहें जनादेश जानादेशचिल्लाते रहें अपराधी को निर्दोष मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता अडानी के प्यारे इस यार को अंबानी से इसके अनूठे प्यार को विश्वबैंक के चाकर इस भांड को लोग मानते हैं विकासपुरुष मानते रहें मुल्क नीलामी के कलाकार को सामासिक संस्कृति के गद्दार को मानवता के जालिम गुनहगार को लोग मानते हों युग पुरुष मानते रहें मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता तक्षशिला बिहार में बसाने वाले को सिंकदर से चंद्रगुप्त लड़ाने वाले को भगत सिंह काला पानी ले जाने वाले को लोग मानते रहे इतिहासविद जहालत के सरदार को मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता शगूफे को ज्ञान मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता विश्वविद्यालयों को बर्बाद कर जगदगुरु के सपने के लफ्फाज को श्मसान-कब्रिस्तान के नफरतबाज को लोग मानते है तो मानते रहें युगद्रष्टा धर्मोंमादी लामबंदी को मानते रहें लोग सियासत और मानते रहे नोटबंदी को रामबाण मुल्क की तबाही को मैं दूरदृष्टि नहीं मानता मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता मुल्क की नीलामी को लोग मानते रहें विनिवेश देश बिक्री को मैं विकास नहीं मानता मानते हैं लोग फासीवाद को सुशासन तो मानते रहें धर्मोंमाद को मैं राष्ट्रवाद नहीं मानता गुनहगार को संकटमोचक मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता मैं नहीं मानता. (कलम रोकने पर भी आवारा हो ही जाता है) (ईमि: 13.09.2017)

No comments:

Post a Comment