Thursday, November 30, 2017

बेतरतीब 28 (बचपन 5)

बचपन की यादों के झरोखे से 5 (मंत्र-तंत्र)
ईश मिश्र
वर्तमान से पलायन कर बचपन की यादों में झांकने में इतने हजार शब्द खर्च कर चुका तो सोचा थोड़ा कॉपी पेस्ट भी। फेसबुक पर दिवाली पर पटाखों के संदर्भ में एक पोस्ट पर एक कमेंट और उस कमेंट की पोस्ट पर एक कमेंट दिख गए, सोचा दोनों को जोड़ कर संपादित कर दूं।
पटाखे की सुगंध मुझे बुरी नहीं लगती, लेकिन मेरी बेटी ने तीसरी कक्षा में सपथ ली थी, तबसे घर में पटाखे नहीं आते. मेरे बचपन में छुरछुरी-पटाखे, उस अंचल के गांव तक पहुंचे नहीं थे. गांवों की दीपावली का शहरों की तरह व्यवसायीकरण नहीं हुआ था। यह दियों से अंधेरा मिटाने और अच्छे काम करने के दिन के रूप में मानाया जाता था। मूलतः यह धान की फसल की कटाई का उत्सव था। हम सब बच्चे बड़े उत्साह से, दूर के खेतों समेत, सभी बागों, खेतों, कुओं, घूर आदि पर दिए रखते और सुबह, तड़के ही दियली 'लूटने' निकल पड़ते थे। 'लूटी' हुई दियलियों से तराजू और रेल समेत तरह-तरह के खिलौने बनाते थे. साल भर का मामला होता था इसलिए लालटेन जला जलाकर किताब भी खोल लेते थे. हमउम्र बच्चे मुझसे बिच्छू का मंत्र बताने का आग्रह करते और मैं 'बताने से मंत्र बेअसर हो जाता है' कह कर टाल देता. वे सब मेरी जासूसी करते कि मैं कहीं-न-कहीं जाकर मंत्र 'जगाऊंगा'. अब मंत्र हो, तब तो जगाऊं! कलम भी मेरा बिल्कुल आवारा है, दिवाली में बिच्छू के मंत्र की याद दिलाकर, अपने अतिवांछित तांत्रिक होने की याद दिला दी। लगता है सठियाने के बाद बचपन ज्यादा याद आता है। इसके विस्तार में तो लंबा लेख हो जाएगा, इसलिए संक्षेप में.
मेरे पिताजी ठीक-ठाक गप्पबाज थे। कृपया इसे पितृ-निंदा न माना जाये। भूत-प्रेतों से संवाद तथा उन्हें बेवकूफ बनाने की कई कहानियां सुनाते थे। उस समय समझ इतनी विकसित नहीं थी कि जानता सशरीर भूत (आत्मा) की बात तो अपने-आप में  विरोधाभासी है। भूत की बात से विषयांतर नहीं करूंगा। वे नजर झाड़ते थे और बिच्छू का भी मंत्र जानते थे। मुझे इतने जादुई ढंग से दर्द घटने से मंत्र के चमत्कार जानने की उत्सुकता रहती। मैं ठीक से तो नहीं बता सकता, लेकिन 5 साल से ज्यादा ही उम्र रही होगी। स्कूल जाता था और पढ़ना-लिखना भलीभांति सीख गया था। हर अज्ञात के प्रति मेरी उत्सुकता रहती थी पिताजी की मंत्राचार को मा बहुत ध्यान से देखता था। मिट्टी या राख फैलाकर उस पर एक लाइन खींचते। उस पर डंक वाली हाथ या पैर रखवाते। यदि बिच्छी कहीं और डंसा हो तो उस अलंग का हाथ या पैर रखवाते और राख पर कुछ लिखते फिर अपनी बांयी हथेली पर कुछ लिखते और तीन बार ताली बजाते। यह प्रक्रिया 4-5 बार दुहराते और पीड़ा घटते-घटते डंक की जगह तक सिमट जाती। मैं बहुत गौर से पढ़ता था और पता चल गया क्या दो शब्द लिखते हैं। सोचा हाथ पर भी वही लिखते होंगे और गायत्री मंत्र की इतनी महिमा है तो ताली बजाते हुए उसका ही जाप करते होंगे।
एक दिन तेलियाने से कोई (शायद ऱाम अजोर) पिता जी को खोजते आए। उनकी बेटी (12-13 साल या ऐसे ही) को बिच्छू ने डंक मार दिया था। पिताजी घर पर थे नहीं। मुझे मंत्र साधक बनने का मौका मिल गया। मुझे लगा कि यदि सारी महिमा उन दो शब्दों और गायत्री मंत्र का है तो मेरे लिखने से भी वही असर होना चाहिए। और हुआ भी। मैंने बहुत आत्मविश्वास के कहा कि मुझे मंत्र आता है। उनके पास मेरी बात मानने के अलावा कोई चारा नहीं था। वह लड़की तकलीफ से लोट-पोट हो रही थी. मैंने जो सब पिताजी करते थे किया। उस प्रक्रिया को 5-6 बार दोहराया और उसका दर्द कंधे से उतर कर डंक की जगह के आस-पास सिमट गया। मैं पहली ही बार में अपनी सफलता और दो शब्दों की महिमा से सातवें आसमान पर था।  रातो-रात मैं अपने और अगल-बगल के गांवों में मशहूर हो गया. सही-सही तो नहीं कह सकता, 6-7 साल का रहा होऊंगा। इतना छोटा था कि अगल-बगल के गांव के लोग रात को सोते हुए गोद में उठा ले जाते थे. सेलिब्रिटी स्टेटस में मजा आने लगा. बिना कभ जगाए मंत्र से सबकी सचमुच की पीड़ा कसे कम-खतम हो जाती थी? सोचा शायद इन पवित्र शब्दों में कुछ करामाती महिमा हो. लेकिन एक बात कभी-कभी खटकती थी कि पिताजी ने मुझसे कभी नहीं पूछा कि बिना उनके बताए उनका एकाधिकारिक मंत्र मैने किससे सीखा? लोग तो सोचते होंगे उन्होंने ही सिखाया होगा। मुझे लगता है भौतिक पीड़ा की गहनता मनोवैज्ञानिक मनोस्थिति से जुड़ा होती है। छठी-सातवीं तक मैं बिच्छू झाड़ने से ऊब गया और यह कहकर छोड़ दिया कि मंत्र आता ही नहीं। फिर भी लोग बुलाते थे लेकिन मंत्र ने काम करना बंद कर दिया। बात शुरू हुई थी दीवाली में पटाखों से, 1967 में जब पढ़ने शहर गया तो दीवाली में पटाखे और छुरछुरियां ले गया। तबसे संयुक्त परिवार के सारे भाई-बहन और पड़ोस के हमउम्र हर दिवाली हमारी छत पर घंटों पटाखे-छोड़ते. गांव में आखिरी दीवाली के कितने साल हो ठीक से तो नहीं याद, लेकिन 3 दशक तो हो ही गए होंगे। बिच्छू मंत्रसाधना अनुभव और एक जमींदार के घर से भूत निकलने के रहस्य ज्ञान के बात तंत्र-मंत्र और कर्मकांडों से मेरा मोहभंग शुरू हो गया। भूतों से मुठभेड़ और ओझाई की कहानी, यादों की अगली किसी किश्त में।

30.11.2017




No comments:

Post a Comment