Wednesday, September 15, 2021

बेतरतीब 111 (प्राइमरी)

अंकगणित संबंधी एक पोस्ट पर कमेंट:

4 साल बाद यह पोस्ट दुबारा उतरा गई (यह शब्द बहुत दिन बाद ध्यान में आया बचपन में नदी या तालाब में डूबती चीज ऊपर आ जाती तो उसे उतराना कहते थे)। स्कूल में गणित में किसी के फेल होने की बात पर ताज्जुब होता था कि गणित जैसे 'सीधे-सादे' विषय में कोई कैसे फेल हो सकता है? हमारे बचपन में हमारा गांव शैक्षणिक रूप से इतना पिछड़ा था कि सभी सवर्ण पुरुष भी साक्षर नहीं थे। हम जब (1959) स्कूल जाना शुरू किए तो ज्यादातर सवर्ण लड़के स्कूल जाने लगे थे और कुछ (बहुत कम) लड़कियां भी। स्कूल जाने वाले दलित और पिछड़ी जातियों के लड़कों की संख्या नगण्य थी, लड़कियों की बात ही छोड़िए। मेरा मुंडन पांचवी साल में हुआ था। इसलिए उसके [ 5 साल का होने (26 जून 1960) के] पहले यानि 1959-60 सत्र में मैं कुछ दिन बड़े भाई के साथ कभी कभी स्कूल जाता तो था लेकिन लड़के लड़की कह कर चिढ़ाते थे, इसलिए अक्सर बीच में ही वापस चला जाता था। औपचारिक रूप से 1960-61 सत्र में स्कूल की गदहिया गोल (प्री प्राइमरी) में भर्ती हुआ। उस समय वहां प्राइमरी में दो ही विषय पढ़ाए जाते थे -- भाषा और गणित (अंक गणित)। 3 क्लास रूम थे और 3 शिक्षक। कनिष्ठतम शिक्षक गदहिया गोल और कक्षा एक, उसके बाद वाले कक्षा 2 और 3 तथा हेडमास्टर कक्षा 4 और 5 को पढ़ाते थे। माफ कीजिएगा गिनती ज्ञान पर बात करना चाहता था लेकिन लंबी भूमिका हो गयी। दोपहर बाद गदहिया गोल और कक्षा 1 के विद्यार्थी बाहर गर्मी जाड़े के हिसाब से क्रमशः पेड़ के नीचे या धूप में गिनती और पहाड़ा याद करते थे। एक लड़का सामने खड़ा होकर बोलता था बाकी दुहराते थे। 10 के बाद दहाई -इकाई में रटाया जाता। 10 एक ग्यारह एक दहाई एक काई (इकाई) ---- दस नौ उन्नीस एक दहाई नौ काई .......... नब्बे नौ निन्यानबे नौ दहाई नौ काई। इसलिए कभी कन्फूजन नहीं हुआ। शुरू में उनासी और नवासी में होता था लेकिन जल्दी खत्म हो गया। 20 तक पहाड़ा याद करने में मुझे समझ आ गया कि 10 तक का पहाड़ा याद हो जाए और किसी भी संख्या में 1 से 9 का जोड़ आ जाए तो किसी भी संख्या का पहाड़ा जाना जा सकता है। जैसे 43 का पहाड़ा जानना हो तो 40 (4 के दस गुने) के पहाड़े में 1 से 9 का पहाड़ा जोड़ते जाइए। 43 सत्ते (40 सत्ते 280 में 3 सत्ते 21 जोड़ दीजिए) 301 होगा। 5 साल के बच्चे में गिनती के ज्ञान से हमारे शिक्षक (पंडित जी) ने क्या देखा कि बीच सत्र में गदहिया गोल से कक्षा 1 में प्रोमोट कर दिया। कक्षा 2 और 3 में बाबू साहब ने पढ़ाया। उस समय एक मुंशी जी हेड मास्टर थे जो कक्षा 4 और 5 को पढ़ाते थे। ब्राह्मण शिक्षक पंडित जी कहलाते थे, ठाकुर (राजपूत) बाबू साहब, भूमिहार राय साहब तथा अन्य जातियों के मुंशी जी और मुसलमान शिक्षक मौलवी साहब। हम जब (1963 में) कक्षा 4 में पहुंचे तो मुंशीजी रिटायर हो गए तथा कक्षा 4 और 5 में भी बाबू साहब ने ही पढ़ाया। एक ही कमरे में कक्षा 5 की टाट जहां खत्म होती थी कक्षा 4 की वहीं से शुरू होती थी तथा मैं कक्षा 4 की टाट पर सबसे आगे बैठता था। साल में एक-दो बार डिप्टी साहब (एसडीआई) स्कूल में मुआयना करने आते थे। डिप्टी साहब का मुआयने पर आना स्कूल और गांव के लिए खास परिघटना होती थी। मुआयने में डिप्टी साहब ने कक्षा 5 वालों से गणित (अंकगणित) का कोई सवाल पूछा सब (7-8 लड़के) एक एक कर खड़े होते गए और मेरा नंबर आ गया। मैंने तुरंत सही जवाब बता दिया। डिप्टी साहब ने खुश होकर साबाशी दी तो बाबू साहब ने उत्साहित होकर बताया कि मैं कक्षा 4 का विद्यार्थी था। डिप्टी साहब बोले 'इसे कक्षा 5 मे कीजिए'। अगले दिन मैं कक्षा 5 की किताबें (भाषा और गणित) और कॉपियां (2 गोपाल छाप नोटबुक) लेकर आया और कक्षा 5 की टाट पर बैठा। कक्षा 5 वाले कुपित नजरों से देख ही रहे थे कि बाबू साहब आ गए और चकित भाव से मुझसे वहां बैठने का कारण पूछा और मैंने तपाक से कह दिया, 'अब मैं कक्षा 5 में पढ़ूंगा'। उन्होंने तंज करते हुए (अवधी में) कहा कि लग्गूपुर (7-8 किमी दूर नजदीकी मिडिल स्कूल) पढ़ै जाब्य तो सलारपुर के बहवा में बहि जाब्य (पढ़ने जाओगे तो सलारपुर [रास्ते का एक गांव] के बाहे में बह जाओगे) (खेतों से बरसात के पानी के निकासी के नाले को बाहा कहा जाता था)। मैंने कहा, 'अब चाहे बहि जाई या बुड़ि जाई, डिप्टी साहब कहि देहेन त अब हम पांचै में पढ़ब' और इस तरह मैं कक्षा 4 से 5 में प्रोमोट हो गया। अंकगणित पर टिप्पणी के बहाने इतना आत्मकथात्मक विवरण हो गया तो थोड़ा और सही। पांचवी की परीक्षा ब्लॉक स्तरीय बोर्ड की परीक्षा होती थी। परीक्षा के कुछ दिन पहले माता माई (चेचक) की चपेट में आ गया। सब लोग परीक्षा देने से मना करने लगे लेकिन मैं परीक्षा देने की जिद पर अड़ा रहा। रात में अइया (दादीजी) ने जल छुआया (माता माई की विदाई का कर्मकांड)। सुबह 7 बजे घर से 4-5 किमी दूर परीक्षाकेंद्र पहुंचने के लिए सूर्योदय से पहले बड़े भाई के साथ निकल पड़ा। दोपहर तक लिखित परीक्षाएं देने बाद परीक्षकों को मेरे चेचक की जानकारी हो गयी और शिल्प आदि की परीक्षाओं के लिए अलग बैठा दिया गया। परीक्षाफल अच्छा रहा लेकिन चेचक के कई दाने पक कर फोड़े बन गए, कुछ के निशान अभी भी हैं। 1964 में 9 साल से कम उम्र में प्राइमरी पास कर लिया। उस समय हाईस्कूल (कक्षा 10) बोर्ड की परीक्षा की न्यूनतम आयु 15 साल थी। टीसी बनाते समय 1969 की 1 मार्च को 15 साल का करने के लिए 1954 की फरवरी की जो भी तारीख (03) बाबू साहब के दिमाग में आई उसे मेरी जन्मतिथि दर्ज कर दिया। मेरे पिताजी फैल गए कि लोग 2-3 साल कम आयु लिखाते हैं और वे मेरी ज्यादा लिख रहे हैं। परीक्षा की बात समझाने पर वे मान गए। इस तरह जून 2020 की बजाय एक साल 4 महीने पहले मैं फरवरी 2019 में रिटायर हो गया। लेकिन कोई बात नहीं, बस पढ़ाने का सुख थोड़ा ओर कम हो गया।

No comments:

Post a Comment