Saturday, April 30, 2011

तुम एलीट मैं मिडिल क्लास

तुम एलीट मैं मिडिल क्लास
आमजन की करें जो बात
दोनों हैं काफ़ी पास-पास
डालते हम एक दूसरे को घास

तुम्हारे दादा डांडी मारते थे
मेरे दादा थे किसान
तुम बन गए मिल के मालिक
बना मै अफसर आलीशान
तुम्हारे बच्चे अमरीका में पढ़ें
बन जाएँ एनआरआई हाईफाई
लूटे देश करे एमएनसी निवेश
होती नहीं जाति साधु की
पूँजी का होता नहीं देश
काले धन को पहुँचा देते वे
सीधे शीतप्रदेश
एलीट और एनआरआई
खुदा ने जोड़ी खूब बनाई
देश लूटने में आप वाकई महान हैं
भूलिये मत,
इसमें मेरा भी काफी योगदान है
अफ्सरों की भी कमाई है अपरम्पार
अथाह सागर है भारत सरकार
तुम एलीट मैं मिडिल क्लास

मेरे बच्चे जाते नहीं पढ़ने विदेश
पाते हैं यहीं पर वातानुकूलित ज्ञान विशेष
करता नहीं गद्दारी वह अपने क्लास से
हाई विशेषण लग जाता है क्रमिक विकास के सिद्धांत से

तुम चलाते बीएम्डब्लू से मेरे पास भी मर्सडीज है
एक समानता और है हममें दोनों पक्के चार्सोबीस हैं
हमारी अंतरंगता यहीं नहीं खत्म होती
व्यवस्था के भ्रष्टाचार और व्यभिचार में भी
है जोड़ी हमारी सलामत रहती
मरते हैं तो मरें गरीब-मज़दूर किसान
खुदा भी उसी का साथ देता है
जो होता है खुद्दार इंशान
उसी की मदद से फलते-फूलते हैं
हमारे चमकते सितारों के अरमान
अपना भारत महान
तुम एलीट हो में मिडिल क्लास
[ईमि/30.04.2011]

No comments:

Post a Comment