Wednesday, August 28, 2013

ईश्वर और नास्तिक 1

एक बार ईश्वर धरती पर भ्रमण करने आ गया उसकी मुलाक़ात मेरे जैसे एक नास्तिक से हो गयी. नास्तिक ने उसे कोइ तवज्जो नहीं दी. ईश्वर ने उसे रोककर कहा अरे भाई तुम मुझे तवज्जो नहीं दे रहे हो, मैं ईश्वर हूँ. नास्तिक ने कहा तो मैं क्या करूँ यहाँ बहुत से ईश, ईश्वर परमेश्वर हैं, नाममें क्या रखा है. उसने कहा मैं नाम का नहीं असली ईश्वर हूँ. नास्तिक ने कहा कि मैं भी एक ईश्वर पाण्डेय को जानता हूँ जो बलात्कार के मामले में गिरफ्तार हुआ. ईश्वर ने कहा वह वाला नहीं मैं साक्षात भगवान् हूँ. नास्तिक ने कहा धरते पर नाम बदल-बदल कर रहने वाले बहुत फरेबी हैं जाओ अपना काम करो मेरा समय बर्बाद मत करो. उसने कहा मैं असली भगवान् हूँ, प्रलय कर सकता हूँ. नास्तिक ने कहा ओबामा के पास इतने परमाणु बम हैं की वह धरती पर पचासों प्रलय कर सकता है. भवान दुखी होकर बोला तो अब मैं बिलकुल अप्रासंगिक हो गया हूँ क्या? नास्तिक बोला नहीं, प्रलय तो ओबामा भी कर सकता है लेकिन दंगे तो तुम्ही करा सकते हो. ईश्वर खुश होकर अंतर्धान हो गया.

1 comment: